Home / Featured / आलू आपको इतना खूबसूरत बना सकता है कि आप दंग रह जायेंगे !
pic-top1-1-300x300

आलू आपको इतना खूबसूरत बना सकता है कि आप दंग रह जायेंगे !

आलू के उपयोग – खूबसूरती हर किसी को चाहिए और जरूरी भी है.

हम अपना ध्यान ना रखें तो हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ खूबसूरती भी बदसूरती में बदल जाती है. चेहरे पर दाग-धब्बे और पिंपल्स का आना आम बात है. इसलिए बेहद आवश्यक हो जाता है कि अपनी त्वचा को दाग मुक्त बनाए रखने के लिए इसकी खास देखभाल करें और हम करते भी हैं.

आज हम आपको आलू के उपयोग के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके रेगुलर इस्तेमाल से आप बेदाग खूबसूरती पा सकते हैं.

अगर आपके चेहरे पर कई दाग-धब्बे आ गए हैं. लाख कोशिशों के बावजूद भी ये मिटने का नाम नहीं लेते. साथ ही आंखों के आसपास डार्क सर्कल भी आ गए हैं तो इन सबके लिए आलू के उपयोग बहुत ही कारगर है. आंखों के सूजन को खत्म करने के लिए अपनी आंखों के आसपास आलू के रस को लगाएं बहुत लाभ मिलता है.

आइए जानते हैं त्वचा को खूबसूरत और बेदाग बनाने के लिए आलू के उपयोग कैसे करें

आलू के उपयोग – 

१ – आलू और अंडे का फेस पैक

अंडे और आलू के पेस्ट को समान मात्रा में मिलाकर फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें इससे चेहरे की त्वचा के पोर्स टाइट होने लगेंगे. अपने चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी इस पैक को अच्छी तरह से लगाएं और 20 मिनट के बाद सादे पानी से साफ कर लें. आपको जल्द ही फर्क नजर आने लगेगा.

आलू के उपयोग

२ – आलू और हल्दी का फेस पैक

आलू के पेस्ट में हल्दी मिलाकर फेस पैक की तरह नियमित इस्तेमाल करने से त्वचा का रंग निखरने लगता है. इस पैक को बनाने के लिए आधे आलू को छील कर कद्दूकस कर लें और उसमें चुटकी भर हल्दी मिला लें. इसे अपने चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी अच्छी तरह से लगाएं और 20-25 मिनट के बाद चेहरा धो लें. कम से कम सप्ताह में एक बार इस पैक को अवश्य लगाएं.

आलू के उपयोग

३ – आलू और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

ये फेस पैक त्वचा में मुहासे वाली सूजन को कम करने में काफी लाभदायक होता है. साथ ही त्वचा के रंग को निखारने का भी काम करता है. इस फेस पैक को तैयार करने के लिए आलू को बिना छीले पेस्ट बना लें और उसमें मुल्तानी मिट्टी मिला लें. साथ हीं गुलाबजल भी मिलाएं. इस पेस्ट को तैयार करने के बाद चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाकर आधे घंटे के लिए रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें. आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में ये पैक काफी मददगार साबित होगा.

आलू के उपयोग

४ – आलू और दूध का फेस पैक

आधे आलू को छील लें और उसका जूस निकाल लें. अब इसमें दो चम्मच दूध मिला लें ध्यान रखें कि दूध कच्चा होना चाहिए. इस फेस पैक को कॉटन से अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगा लें. सूख जाने के बाद पानी से धो लें सप्ताह में तीन से चार बार इस पैक का इस्तेमाल करें चेहरा साफ दिखने लगेगा.

आलू के उपयोग

दोस्तों ये है आलू के उपयोग – इन सबमें आपको जो भी नुस्खा आपकी त्वचा के हिसाब से लाभदायक लगे उसे करें. निश्चित रूप से आपको इसका फायदा मिलेगा. ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल आपको नित्य करना है एक या दो दिन करने से कोई भी चीज अपना असर नहीं दिखा पाता है. सप्ताह में एक या दो बार किसी भी पैक को आप लगाते रहेंं आपकी त्वचा हमेशा जवान और खूबसूरत बनी रहेगी.

Comments

comments

About admin

Check Also

rameswaram-temple-history-300x300

भगवान राम ने इस तरह से की होगी यहाँ शिव पूजा

रामेश्‍वरम् मंदिर की ऐतिहासिक बातें – चार धाम में से एक है तलिमनाडु में स्थित …