Home / महत्वपूर्ण उपाय / इस दिवाली बन रहा गुरुवार का विशेष संयोग, पीतल के बर्तन से अवश्य करें यह खास प्रयोग
2016_10image_12_39_008049899vastu-kuber-laxmi-ll-1-300x300

इस दिवाली बन रहा गुरुवार का विशेष संयोग, पीतल के बर्तन से अवश्य करें यह खास प्रयोग

इसलिए इस बार गुरुवार को दिवाली पड़ने के इस विशेष संयोग पर कुछ खास उपाय कर आप जहां हर प्रकार के कष्टों से मुक्ति पा सकते हैं, वहीं धन-संपत्ति भी प्राप्त कर सकते हैं। इसका एक आसान उपाय है पीतल की वस्तुओं का दान और उपयोग करना।

गुरुवार के दिन पीली वस्तुओं का दान और उपयोग करना दोनों ही लाभकारी माना जाता है। पीतल जहां पीली वस्तु में आता है, यह गुरु का ग्रह का रत्न भी है। इसलिए इस दिवाली पीतल की वस्तुओं को अपनी पूजा में अवश्य इस्तेमाल करें। पूजा के बाद पीतल के दीये में शुद्ध घी भरकर इसे जलाकर रखें। इसके अलावा कुछ शास्त्रीय उपाय भी आप आजमा सकते हैं।

# 1

पीपल के वृक्ष पर शनिदेव के अलावा भगवान विष्णु की भी विशेष कृपा मानी जाती है। इस दिन सुबह के समय पूजा आदि से निवृत होने के पश्चात् पीतल के किसी पात्र को दही से भर लें। इसे पीपल के किसी पेड़ के नीचे रख आएं। रखते हुए सबसे पहले अपने ईष्टदेव का ध्यान करें। फिर भगवान विष्णु, मां लक्ष्मी के साथ गुरु बृहस्पति का भी ध्यान करें और अपनी मनोकामना पूरी करने की प्रार्थना करें।

# 2

इस दिन सुबह एक पीपल के पात्र में चना दाल भरकर उसे किसी विष्णु मंदिर में दान करने से भी सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है। इसके अलावा दिवाली से पिछली रात को पीपल के किसी पात्र में चना दाल भिगोकर रखें। अगली सुबह यानि कि दिवाली के दिन गुड़ के साथ इस चना दाल को किसी गाय को खिला दें।

धन प्राप्ति के लिए किसी कृष्ण मंदिर में घी से भरा पीतल का पात्र चढ़ाएं। चढ़ाने के बाद इसे प्रसाद मानते हुए किसी गरीब या जरूरतमंद को दान कर दें।

 

Comments

comments

About admin

Check Also

ganeshjipuja-300x300

इस गणपति स्तोत्र का जप करने से कुछ दिनों में ही इच्छित फल की प्राप्ति होती है

इस गणपति स्तोत्र का जप करने से कुछ दिनों में ही इच्छित फल की प्राप्ति …