Breaking News
Home / ज्योतिष / ये 2 दिन कटवाए बाल तो हर तरफ से बरसेगा पैसा
bal-katwana-300x300

ये 2 दिन कटवाए बाल तो हर तरफ से बरसेगा पैसा

शास्‍त्रों में सुखी जीवन के लिए कई तरह के नियम बनाए गए हैं जिनका पालन करने से व्‍यक्‍ति को कई तरह के लाभ होते हैं। इन नियमों के तहत नाखून काटना, बाल काटना जैसी कई बातों का उल्‍लेख किया गया है।

शास्‍त्रों की मानें तो कुछ नियमों का पालन कर आप अपने जीवन की सुख और समृद्धि को बढ़ा सकते हैं और अपने जीवन में खुशहाली ला सकते हैं। अधिकतर लोग दिन देखकर बाल कटवाते हैं जिसमें मंगलवार, गुरुवार और शनिवार के दिन बाल और नाखून काटना वर्जित है।

वहीं इसके विपरीत रविवार के दिन बाल कटवाना शुभ माना जाता है। शास्‍त्रों के अनुसार कुछ दिन ऐसे होते हैं जिसमें बाल कटवाना और नाखून काटना अशुभ माना जाता है लेकिन इन सबके लिए 4 दिन नहीं बल्कि 2 दिन ही शुभ माने जाते हैं।

सोमवार का संबंध चंद्रमा से है क्‍योंकि चंद्र देव भगवान शिव को अपना आराध्‍य मानते हैं और इसी दिन उन्‍होंने अपने श्राप से मुक्‍ति पाने के लिए शिवजी की घोर तपस्‍या की थी। तभी से सोमवार के दिन पर चंद्र देव का स्‍वामित्‍व हो गया था। सोमवार के दिन बाल कटवाने से व्‍यक्‍ति हमेशा तनाव में रहता है और इसका अशुभ असर उसके स्‍वास्‍थ्‍य पर भी पड़ता है। इसका मतलब है कि अगर आपने सोमवार के दिन बाल कटवाए तो आपको मानसिक और शारीरिक दोनों आघात झेलने पड़ेंगें।

आपने अब तक कई लोगों से सुना होगा कि मंगलवार का दिन बाल और नाखून काटने के लिए अशुभ रहता है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ऐसा क्‍यों कहा जाता है। दरअसल, माना जाता है कि मंगलवार के दिन बाल कटवाने से उस व्‍यक्‍ति की आयु कम होती है।

वहीं सके विपरीत बुधवार के दिन बाल कटवाने या नाखून काटने से घर में बरकत रहती है। ये दिन सब कामों के लिए भी बहुत शुभ माना जाता है। इसके अलावा ये बात जरूर जान लें कि गुरुवार के दिन बाल कटवाने से लक्ष्‍मी का नाश होता है। गुरुवार का दिन भगवान विष्‍णु को समर्पित होता है और इस दिन बाल कटवाने या नाखून काटने से घर से बरकत और पैसा खत्‍म होता जाता है। साथ ही व्‍यक्‍ति के मान-सम्‍मान में भी कमी आती है।

शुक्रवार का दिन भौतिक सुख-सुविधाओं का माना जाता है। इस दिन बाल काटने या नाखून काटने से लाभ बढ़ता है यानि की आपको फायदा‍ मिलता है। शनिवार का दिन शनि देव का होता है और इस दिन कोई भी गलत कार्य करने से शनि देव आपके ऊपर कूपित हो सकते हैं। शनिवार के दिन बाल कटवाने से बचना चा‍हिए। ऐसा करने से शीघ्र मृत्‍यु का खतरा बना रहता है।

कई लोग छुट्टी होने की वजह से रविवार के दिन बाल कटवाना पसंद करते हैं। रविवार का दिन सूर्य देव का होता है और इसलिए इस दिन बाल कटवाने से धन और बुद्धि की हानि होती है। रविवार का दिन सफलता से जुड़ा है इसलिए इस दिन कोई भी अशुभ कार्य करने से आपको अपने कार्यों में असफलता मिलती है और साथ ही प्रयास करने के बाद भी कार्य सफल नहीं हो पाते हैं। ऐसे में व्‍यक्‍ति का आत्‍मविश्‍वास कमज़ोर होने लगता है।

Comments

comments

About admin

Check Also

hanuman-jayanti-ll-300x300

हनुमान जयंती पर करें ये प्रयोग, पैसों की तंगी होगी दूर

हनुमान जयंती पर करें ये प्रयोग, पैसों की तंगी होगी दूर भगवान वाल्मीकि जी के …