Breaking News
Home / धर्म / श्रीगणेश की इन चार मूर्तियों की पूजा करने से प्राप्त होती है रिद्धि-सिद्धि
ganesh-Puja-300x300

श्रीगणेश की इन चार मूर्तियों की पूजा करने से प्राप्त होती है रिद्धि-सिद्धि

धर्म ग्रंथों के अनुसार श्रीगणेश प्रथम पूज्य देव कहलाते है। इनके अलग-अलग स्वरूपों की पूजा करने पर सभी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त होती है। किसी भी शुभ काम की शुरुआत गणेशजी के पूजन के साथ ही होती है, इससे काम बिना किसी बाधा के पूरा हो जाता है। यहां जानिए श्रीगणेश की 4 ऐसी चमत्कारी मूर्तियां, जिनकी पूजा से घर-परिवार पर देवी लक्ष्मी सहित सभी देवी-देवता प्रसन्न होते हैं और गरीबी दूर होती है।

 

हल्दी की गांठ से बनी गणेश मूर्ति

Lord Ganesha Worship For Money

हल्दी की ऐसी गांठ चुनिए, जिसमें श्री गणेश की आकृति दिखाई दे रही हो। गणेश जी का ध्यान करते हुए इस गांठ की पूजा रोज़ करें। सोने से बनी और हल्दी से बनी गणेश प्रतिमा समान फल प्रदान करती है।

गोमय यानी गोबर से बनी गणेश मूर्ति

गाय के गोबर यानी गोमय में महालक्ष्मी का वास माना गया है। यही वजह है कि गोमय से बनी गणेश मूर्ति की पूजा करने से गणेश जी के साथ ही लक्ष्मी कृपा भी मिलती है। गोबर से गणेश जी की आकृतियां बनाएं और उसकी पूजा करें।

लकड़ी से बनी गणेश मूर्ति

खास वृक्ष जैसे पीपल, आम, नीम आदि में देवी-देवताओं का वास माना गया है। इन पेड़ों की लकड़ी से बनी गणेश मूर्ति को घर के मुख्य दरवाज़े पर लगाएं। इस मूर्ति की पूजा रोज़ करेंगे तो घर के सभी दोष दूर हो जाएंगे।

श्वेतार्क की गणेश मूर्ति

सफ़ेद आकड़ें की जड़ में गणेशजी की आकृति (मूर्ति) बन जाती है। इसे श्वेतार्क गणेश कहां जाता है। इस मूर्ति की पूजा से सुख-सौभाग्य बढ़ता है। रविवार या पुष्य नक्षत्र में श्वेतार्क गणेश की मूर्ति घर लेकर आएं और रोज़ इसकी पूजा करें।

Comments

comments

About admin

Check Also

laxmi-300x300

सपनों से जानिए कब आता है धन और कब चमकता है भाग्य

सपनों से जानिए कब आता है धन और कब चमकता है भाग्य इंसान को सपने …