Home / Featured / 11 Life Hacks That Can Help You Survive
11-Life-Hacks-That-Can-Help-You-Survive-300x300

11 Life Hacks That Can Help You Survive

11 Life Hacks That Can Help You Survive

एक आपात स्थिति में, पहली बात जो मन में आती है वह हमारे मित्रों और परिवार की सलाह है हालांकि, यहां तक ​​कि सबसे अच्छी सिफारिशों से गंभीर परिणाम हो सकते हैं।
उज्ज्वल साइड ने प्राथमिक सहायता के बारे में 11 आम मिथकों को एकत्रित किया है ताकि आप के बारे में भ्रमित न करें कि जब किसी को सहायता की आवश्यकता होती है तो क्या करना चाहिए।
11. बर्फ को एक खरोंच पर लागू करना


यह गलत क्यों है: बर्फ वास्तव में घावों को कम करने में मदद करता है, लेकिन पैक को सीधे त्वचा पर लागू नहीं होता है या आप कोल्ड बर्न मिलेगा।
इसे सही करना: आपकी त्वचा और बर्फ के बीच एक कपड़ा रखो 20 मिनट के लिए ठंड लागू करें, बर्फ को हटा दें, और 20 मिनट की प्रतीक्षा करें। कई बार दोहराएं
10. शराब या सिरका के साथ एक बुखार वाले व्यक्ति को रगड़ना
क्यों यह गलत है: सिरका और शराब रक्त में अवशोषित कर रहे हैं शराब मलाई नशे का बना सकता है, जबकि सिरका अम्लता को बहुत अधिक बढ़ाएगा। यह विशेष रूप से बच्चों के लिए खतरनाक है
इसे सही करना: कमरे में बहुत सी और शांत हवा पीने से बुखार को कम किया जा सकता है (61-64 डिग्री फ़ारेनहाइट) यदि इन स्थितियों को देखा जाता है, तो रोगी को बुखार से निकल जाएगा, यदि यह बहुत अधिक नहीं है, स्वयं द्वारा।
9. एक बेहोश व्यक्ति को उठाना


यह गलत क्यों है: यदि कोई बेहोश हो जाता है, तो उन्हें उठाने या ठंडे पानी पर छिड़कने की कोशिश न करें – यह ऐंठन को बढ़ेगा। चेतना पाने के बाद, उन्हें कॉफी या ऊर्जा पेय पीना न दें: कैफीन निर्जलीकरण का कारण बन जाएगा
इसे सही करना: व्यक्ति के पैरों को ऊपर उठाना, कपड़ों के किसी भी कठोर आइटम को खोलना, और उन्हें चारों ओर आने के बाद उन्हें खड़ा नहीं करना चाहिए।
8. जलने के लिए मक्खन या खट्टा क्रीम का उपयोग करना


यह गलत क्यों है: इसका एकमात्र कारण आपको इसके बाद बेहतर लगेगा क्योंकि यह पदार्थ जला पर ठंडा है। हालांकि यहां यह खतरा है कि मक्खन या खट्टा क्रीम सूख जाता है और एक फिल्म बनाता है, थर्मल एक्सचेंज (गर्मी गहरा हो जाती है और अधिक क्षति होती है) में बाधा डालती है।
इसे ठीक से करना: जला हुआ क्षेत्र 15 मिनट के लिए शांत पानी में पकड़ो। कभी जला ब्लिस्टर फट नहीं पड़ता क्योंकि इससे सुरक्षात्मक परत को हटा दिया जाता है और संक्रमण के लिए घाव को छोड़ दिया जाता है जिससे कि उत्सव हो सकता है।
7. अपने आप से एक हड्डी की स्थापना


यह गलत क्यों है: आपको अपने आप से एक विस्थापन संयुक्त सेट नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके परिणामस्वरूप अतिरिक्त चोट लग सकते हैं।
इसे सही करना: घायल अंग को स्थिर करना, और पीड़ित को अस्पताल ले जाना। अंग को बलपूर्वक सेट नहीं किया जाना चाहिए इसके बजाय, यह एक आरामदायक स्थिति में पट्टी, न केवल संभावित फ्रैक्चर की जगह को स्थिर कर लेना, लेकिन 2 सबसे निकटतम जोड़ों के रूप में भी।
6. एक मोच में गर्मी को लागू करना


यह गलत क्यों है: यदि आपके मांसपेशियों को मोचाने वाले हैं तो एक गर्म कपड़े मदद नहीं करेगा इसके विपरीत, गर्मी रक्त के प्रवाह को मजबूत करेगा, इससे अधिक तीव्र सूजन होनी चाहिए।
इसे सही करना: चोट के बाद पहले दिन ठंड लागू करें इससे सूजन और दर्द कम हो जाएगा 48 घंटों के लिए घायल अंग पर न्यूनतम लोड सुनिश्चित करें।
5. विषाक्तता के मामलों में अपने आप को उल्टी बनाना


यह गलत क्यों है: विषाक्तता के लिए मानक सिफारिश अपने आप को उल्टी बनाना है। हालांकि, यदि आप एसिड, क्षार या अन्य कास्टिक पदार्थों से जहर कर रहे हैं, तो इसे कड़ाई से निषिद्ध है।
इसे सही करना: तुरंत एक एम्बुलेंस को बुलाओ यदि आप अभी भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि उल्टी आपके लिए अच्छा है, मैंगनीज, बेकिंग सोडा या दूध का प्रयोग न करें। इसके बजाय, बहुत गर्म पानी पीने
4. आंखों में किसी विदेशी वस्तु से निपटना


यह गलत क्यों है: आप अपने हाथ की गलत गति का सामना करते हैं और परिणामस्वरूप घायल हो जाते हैं।
इसे सही करना: आंख को धुंध के साथ कवर करें, और एक डॉक्टर को बुलाएं। केवल अगर यह एक रासायनिक जला है, तो आप तुरंत आंख को पानी से धो लें।
3. घावों से वस्तुओं को निकालने

यह गलत क्यों है: आप अपने हाथ से एक उंगली या एक छोटे से कांच के कगार पर छिद्र खींच सकते हैं, लेकिन गंभीर घावों से ऑब्जेक्ट खींचने का प्रयास कभी नहीं कर सकते हैं। जब तक रोगी सर्जरी में नहीं होते तब तक डॉक्टर उन्हें जगह में रखते हैं। अन्यथा, खून बह रहा होगा जिससे मृत्यु हो सकती है।
इसे सही करना: हालांकि, एक पैर में एक चाकू या सीने में एक विशाल छाला लग सकता है, व्यक्ति को अपने शरीर से ऑब्जेक्ट खींचने में मदद करने के बजाय अस्पताल ले जाइए।
2. एक घाव पर मलहम लगा रहा है


यह गलत क्यों है: एक घाव बेहतर ताजी हवा में चंगा, जबकि मलहम अवांछित नमी पैदा करते हैं
इसे सही करना: साबुन के साथ ठंडा पानी में घाव को साफ करें, और इसे एक सूखी साफ पट्टी के साथ तैयार करें।
1. कटौती और घावों को बंद करने के बजाय त्वचा गोंद के बजाय टाँटे का उपयोग करना

यह गलत क्यों है: घावों पर टांके लगाते हैं एक लंबी और दर्दनाक प्रक्रिया है जिसके बाद बाद में टाँके को हटाने की आवश्यकता होती है। त्वचा गोंद के उपयोग में 2 मुख्य लाभ हैं: यह त्वरित और लगभग दर्दरहित है
इसे सही करना: सबसे पहले, दबाव लागू करने से रक्तस्राव को रोकें। फिर घाव के किनारों को बंद करें, और एक त्वचा गोंद लागू करें।

Comments

comments

About admin

Check Also

dhanteras-2017-300x300

पूजा की समाग्री और पूजन विधि : dhanteras 2017

धनतेरस के दिन धन के देवता कुबेर और सेहत की रक्षा और आरोग्य के लिए …