Breaking News
Home / Featured / 8 Symptoms of Meningitis That Every Parent Should Know About
8-Symptoms-of-Meningitis-That-Every-Parent-Should-Know-About-300x300

8 Symptoms of Meningitis That Every Parent Should Know About

8 Symptoms of Meningitis That Every Parent Should Know About

 

मेनिनजाइटिस एक रोग है जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को कवर सुरक्षात्मक झिल्ली की सूजन से जुड़ा होता है। इस बीमारी के एटियलजि भिन्न हो सकते हैं, लेकिन विभिन्न प्रकार के लक्षण आम तौर पर समान होते हैं।
यह माना जाता है कि बच्चों को इस बीमारी से अतिसंवेदनशील होते हैं। यही कारण है कि 4Remedy ने मेनिन्जाइटिस का पता लगाने के तरीकों के बारे में माता-पिता को याद दिलाने का फैसला किया और जो लक्षणों को मुख्य रूप से ध्यान देना चाहिए।

Sudden fever

मेनिन्जाइटिस के लक्षणों में से एक यह है कि अचानक बुखार शुरू होता है एक बच्चा कंपकंप शुरू होता है और शिकायत करता है कि वह हमेशा ठंड महसूस करता है।
बीमार व्यक्ति का तापमान बहुत तेजी से बढ़ जाता है, और यह अक्सर इसे नीचे लाने के लिए एक कठिन कार्य बन जाता है। हालांकि, तथ्य यह है कि यह लक्षण कई अन्य बीमारियों का संकेत है, किसी को भी एक बच्चे की हालत में परिवर्तन दिखा अन्य कारकों पर ध्यान देना चाहिए।

Severe headache


मैनिंजाइटिस की वजह से सिरदर्द अक्सर बस मजबूत लेकिन असहनीय नहीं होते हैं इसके अलावा, दर्द एक मरीज की गर्दन को भी प्रभावित कर सकता है, लेकिन “विभाजन” सिरदर्द के कारण, वह बस उस पर ध्यान नहीं दे सकता है।
नवजात शिशुओं में मेन्निजिटिस का एक उभड़ा हुआ फ़ॉन्टनेल महत्वपूर्ण लक्षण हो सकता है

 

Double vision


मेनिन्जाइटिस से प्रभावित व्यक्ति को उसकी दृष्टि पर ध्यान केंद्रित नहीं किया जा सकता, यही कारण है कि उसका दृष्टिकोण दोगुना हो जाता है।

Stomachaches, nausea, and vomiting


मेनिन्जाइटिस से बीमार व्यक्ति अपनी भूख को खो देता है यह लगातार मितली के कारण आंशिक रूप से होता है जिसे पेट के दर्द और उल्टी के बाद किया जा सकता है।

Sensitivity to bright light


मेनिन्जाइटिस का एक और संकेत उज्ज्वल प्रकाश का डर है क्योंकि यह बाल की आँखों को पानी देने और सिरदर्द के साथ मतली के कारण मजबूत हो जाता है।

Rigidity of the occipital muscles

मेनिन्जाइटिस के साथ एक बच्चा विशेष रूप से पहचानने योग्य स्थिति में हो सकता है: उसके सिर पर झूठ बोलकर उसके सिर को फेंक दिया गया और उसके पैर झुकाए गए। अपनी गर्दन को खोलने के प्रयास अक्सर सफल नहीं होते हैं

Inability to unbend legs

यहां तक ​​कि अगर आप अपने सीने से बच्चे के सिर को मोड़ लेते हैं, तो उसके पैर तुरन्त अपने घुटनों पर झुकते हैं, और वे इस स्थिति में बिना बाँधना असंभव हैं। इस घटना को ब्रुदज़िन्स्की गर्दन पर हस्ताक्षर कहा जाता है।
मेनिन्जाइटिस के साथ, कार्नग का संकेत भी दिखाई देता है, जहां लगभग 90 डिग्री से ऊपर उठाया जाता है, जहां कोई पूरी तरह से अपने पैर का विस्तार नहीं कर सकता।

 

Unfading skin rashes


मेन्निजाइटिस के साथ त्वचा पर चकरा भी संभव है इस परीक्षण के साथ, एक सरल दाने का पता लगाना बहुत आसान है जो मेनिन्जाइटिस से जुड़ा नहीं है।
एक स्पष्ट कांच लें, इसे दाने में लागू करें, और त्वचा के खिलाफ दृढ़ता से दबाएं जब तक कि यह पीला न हो जाए। यदि स्पॉट त्वचा के साथ पीला हो जाते हैं, तो व्यक्ति में मेनिन्जाइटिस नहीं होता है यदि दाने फीका नहीं होती है, तो आपको चिकित्सा ध्यान रखना चाहिए।

What to do?


मेनिनजाइटिस एक खतरनाक बीमारी है, यही कारण है कि यदि इन लक्षणों में से कोई भी पता चला है तो आपको तुरन्त एक एम्बुलेंस को कॉल करना चाहिए। आपको बीमार व्यक्ति को आराम, चुप, और मंद रोशनी वाले कमरे में डॉक्टर के आने तक चाहिए।
आपको चिकित्सक को सभी पता लगाए गए लक्षणों के बारे में सूचित करना चाहिए। मेनिन्जाइटिस के संदेह होने पर अस्पताल में भर्ती करने से इंकार करने के लिए इसे बेहद निराश किया जाता है क्योंकि यह संभवतः केवल इनपेशेंट विभाग में इसका इलाज करना संभव है।

Comments

comments

About admin

Check Also

dhanteras-2017-300x300

पूजा की समाग्री और पूजन विधि : dhanteras 2017

धनतेरस के दिन धन के देवता कुबेर और सेहत की रक्षा और आरोग्य के लिए …